Latest news
मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण ऊर्जा निगम मुख्यालय पर रीजनल पार्टी ने किया प्रदर्शन सभी पुराणों ने गौ को माता का सम्मान दियाः ग़ोपाल मणि महाराज स्पीकर ने विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश खड़गे ने पत्र गलत पते पर भेजा, राहुल को समझाते तो पत्र लिखने की नौबत नहीं आतीः महेंद्र भट्ट मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक मनीष थापा को श्रद्धांजलि अर्पित की उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार
Friday, September 20, 2024
Homeअपराधकरोड़ो की ठगी मामले के आरोपी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

करोड़ो की ठगी मामले के आरोपी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

-साइबर क्राइम पुलिस की रही अहम भूमिका

-18 राज्यों की पुलिस रही थी आरोपी की तलाश

देहरादून:  दुबई से फर्जी शेल कंपनियों के जरिए भारत भर में करोड़ों रुपए की साइबर ठगी करने वाले एक शातिर को एसटीएफ ने साइबर क्राइम पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया है। प्रारंभिक जांच में आरोपी द्वारा देशभर में 18 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। पी2पी क्रिप्टो ट्रेडिंग घोटालें से जुड़े इस साईबर क्रिमनल के खिलाफ देश के अलग-अलग राज्यों में 392 फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड के मामलें दर्ज हैं। गिरफ्तार आरोपी की तलाश 18 राज्यों की पुलिस कर रही थी।

उत्तराखण्ड एसटीएफ के अनुसार इस मामले की प्रारंभिक जांच में न्यूनतम 18 करोड़ का घोटाला सामने आया है। हालांकि अभी कितने बड़े पैमाने में यह घोटाला हुआ है इसकी जानकारी अन्य राज्यों की साइबर पुलिस के साथ सामंजस्य से पता चल पाएगा। क्योंकि गिरफ्तार आरोपी हरमीत सिंह बेदी को आंध्र प्रदेश,असम,बिहार,दिल्ली,कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल, केरल, ओडिशा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हरियाणा व छत्तीसगढ़ जैसे 18 राज्यों की पुलिस तलाश कर रही थी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि बीते दिनों साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को एक शिकायत मिली थी। जिसमें अज्ञात लोगो द्वारा शिकायतकर्ता सन्नी जैन से व्हाट्सएप के माध्यम से सम्पर्क कर स्वंय को कैरियर बिल्डर कम्पनी के एच.आर. बताकर प्रतिदिन 3 से 8 हजार रुपये कमाने का प्रलोभन दिया गया। इसके बाद एक जॉब ऑफर कर 2 लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाकर अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोडकर शिकायत कर्ता का मोबाईल हैक कर लिया गया।

इसके बाद बीते 25 जून को वादी के फोन पर पहले 30 हजार रुपये कटने का टैक्सट मैसेज आया और फिर पता करने पर वादी के खाते से एकाएक अज्ञात व्यक्ति द्वारा 25 जून 2023 को ही अलग-अलग ट्रांजेक्शन के माध्यम से कुल 14,18,127 की धोखाधडी कर हड़प लिए गए।

मामले की गंभीरता को देखते हुए तहरीर के आधार पर देहरादून साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में तत्काल अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। देहरादून साइबर क्राइम पुलिस ने इस मामले में घटना में प्रयुत्तफ मोबाईल नम्बर और साइबर क्रिमिनलों द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो पता चला कि आरोपियों ने शिकायतकर्ता से यूकृट्यूब वीडियो लाईक सब्स्क्राईब कर लाभ कमाने के नाम पर धोखाधडी की। ऐसे में जब विस्तृत तकनीकी जांच की गई तो पता चला संदिग्ध साइबर आरोपी पंजाब के लुधियाना में बैठ कर साइबर ठगी का गोरखधंधा चला रहा है।

लोकेशन एरिया ट्रेक होते ही देहरादून साइबर पुलिस टीम लुधियाना के सम्बन्धित स्थान में पहुँच गई। पुलिस टीम द्वारा साक्ष्य एकत्रित करते हुये साइबर ठगी गिरोह के क्रिमिनल हरमीत सिंह बेदी पुत्र बलजीत सिंह बेदी को सैक्टर 32।, चण्डीगढ़ रोड, लुधियाना (पंजाब) से गिरफ्तार कर लिया गया।

साइबर ठग हरमीत सिंह बेदी के पास से घटना में प्रयुक्त 3 मोबाईल फोन मय सिम कार्ड, 1अदद मैक बुक एयर, 1 यस बैंक का चैक व एक मोहर बरामद किये गये हैं। जिसे न्यायालय में पेश कर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments