Latest news
हिमालय और गंगा को बचाने के लिए संत समाज को आगे आना होगाः किशोर पुलिस की आंखों में धूल झोंककर दुष्कर्म का आरोपी मुकेश बोरा फरार 38 वें नेशनल गेम्स को लेकर मंत्री रेखा आर्य ने ली समीक्षा बैठक शहरी विकास और आवास विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं की थी बड़ी कमीः अग्रवाल कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति होने से कार्यों में और तेजी आयेगीः महाराज सरकारी विभागों में भर्ती के मामले में रिकॉर्ड रच रही धामी सरकार मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण
Friday, September 20, 2024
Homeउत्तराखण्डपति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार व विश्वास का प्रतीक है करवाचैथः डॉ...

पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार व विश्वास का प्रतीक है करवाचैथः डॉ सोनी

देहरादून। करवाचैथ जहां पति पत्नी में अटूट विश्वास का एहसास कराता हैं वही एक दूसरे को मजबूत रिश्ते की डोर में रखती हैं। करवाचैथ व्रत पर पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने अपनी पत्नी किरन सोनी संग रायपुर दुर्गा मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना कर पण्डित राजेश कनाल के गरिमामय उपस्थित में देववृक्ष रुद्राक्ष के पौधा का रोपण किया।
      वृक्षमित्र डॉ सोनी ने कहा करवाचैथ दो शब्दों से मिलकर बना है करवा यानी मिट्टी का बर्तन चैथ यानी चतुर्थी। चतुर्थी के दिन मिट्टी के बर्तन में पूजा अर्चना कर पति के दीर्घायु व स्वास्थ्य की कामना की जाती हैं इसलिए इसे करवाचैथ का व्रत कहते है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन व्रत व निर्जल व्रत रखते हैं सूर्यास्त से पहले करवा की पूजा करती हैं और चाँद आते ही चाँद की पूजा कर पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत तोड़ते हैं और दोनों एक दूसरे के सुख दुःख में साथ निभाने व खुशहाल जीवन जीने का संकल्प लेते हैं। किरन सोनी कहती हैं पति ही पत्नी का स्वाभिमान हैं शुहागन अपने पति के लिए बन सँवरती हैं। मेहंदी सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं हमें अपने सात फेरों का बचन को ध्यान में रखते हुए पति धर्म को निभाना चाहिए। प0 राजेश कनाल कहते हैं करवाचै शुहागनियों का त्योहार हैं पति पत्नियों को इस पवित्र बन्धन को निभाना चाहिए। आज हमारे दुर्गा मंदिर में वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी अपने पत्नी किरन सोनी के साथ आये और उन्होंनेे मुझे एक पौधा उपहार में दिया तथा मंदिर परिसर में देववृक्ष रुद्राक्ष के पौधो का रोपण किया। वृक्षारोपण में रमेश चंद्र डिमरी, धनवीर, वंशिता डिमरी आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments