Latest news
मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण ऊर्जा निगम मुख्यालय पर रीजनल पार्टी ने किया प्रदर्शन सभी पुराणों ने गौ को माता का सम्मान दियाः ग़ोपाल मणि महाराज स्पीकर ने विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश खड़गे ने पत्र गलत पते पर भेजा, राहुल को समझाते तो पत्र लिखने की नौबत नहीं आतीः महेंद्र भट्ट मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक मनीष थापा को श्रद्धांजलि अर्पित की उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार
Friday, September 20, 2024
Homeउत्तराखण्डराजभवन में बहुत जल्द तैयार किया जाएगा ‘‘बटरफ्लाई गार्डन’’

राजभवन में बहुत जल्द तैयार किया जाएगा ‘‘बटरफ्लाई गार्डन’’

देहरादून। राजभवन परिसर देहरादून प्राकृतिक सौंदर्य और अलग जैव विविधता से भरपूर है। इसके सौंदर्य में अभिवृद्धि के मकसद से राजभवन में बहुत जल्द ‘‘बटरफ्लाई गार्डन’’ तैयार किया जाएगा जिससे राजभवन आने वाले आगंतुक तितलियों के रंग-बिरंगे संसार का दीदार कर सकेंगे। इस संबंध में शनिवार को राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) समीर सिन्हा से व्यापक चर्चा की।
राज्यपाल ने कहा की उत्तराखंड में अलग जैव विविधता के साथ ही तितलियों का मोहक संसार बसता है। देशभर में पाई जाने वाली तितलियों की प्रजातियों में उत्तराखंड में यह प्रजातियां बहुतायत में पायी है। उन्होंने कहा की राजभवन परिसर में विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे हैं जो तितलियों और पक्षियों के लिए मुफीद है।
उन्होंने कहा कि राजभवन परिसर में नक्षत्र वाटिका, बोनसाई गार्डन और राजप्रज्ञेश्वर शिव मंदिर सहित विविध प्रजाति के पेड़-पौधे और तरह-तरह के पुष्पों की वाटिकाएं हैं जो यहां आने वाले आगंतुकों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं। परिसर को और भी सौंदर्य युक्त करने के लिए इसमें ‘‘बटरफ्लाई गार्डन’’ को भी शामिल किया जा रहा है जो यहां आने वाले लागों को आकर्षित करेगा। श्री समीर सिन्हा ने कहा कि इसके लिए जल्द ही जल्द इस पर कार्ययोजना तैयार कर काम शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर तितली ट्रस्ट के संजय सोंधी भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments