Latest news
हिमालय और गंगा को बचाने के लिए संत समाज को आगे आना होगाः किशोर पुलिस की आंखों में धूल झोंककर दुष्कर्म का आरोपी मुकेश बोरा फरार 38 वें नेशनल गेम्स को लेकर मंत्री रेखा आर्य ने ली समीक्षा बैठक शहरी विकास और आवास विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं की थी बड़ी कमीः अग्रवाल कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति होने से कार्यों में और तेजी आयेगीः महाराज सरकारी विभागों में भर्ती के मामले में रिकॉर्ड रच रही धामी सरकार मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण
Friday, September 20, 2024
Homeउत्तराखण्डयात्रा अव्यवस्थाओं पर खबर लिखने के लिए पत्रकार पर मुकदमा करना बेहद...

यात्रा अव्यवस्थाओं पर खबर लिखने के लिए पत्रकार पर मुकदमा करना बेहद निंदनीयः मैखुरी

देहरादून। भाकपा (माले) के राज्य सचिव इन्द्रेश मैखुरी ने उत्तराखंड सरकार द्वारा यात्रा अव्यवस्थाओं पर खबर लिखने के लिए पत्रकार मनमीत पर मुकदमा करना बेहद निंदनीय है। उन्होंने कहा कि हम इसकी तीव्र भर्त्सना करते हैं। यात्रा व्यवस्था में जिस तरह की अराजकता का आलम है, उसे पूरा प्रदेश देख रहा है। स्वयं गढ़वाल कमिश्नर द्वारा आज की गयी प्रेस वार्ता में कही गयी बातें अराजकता की स्वीकारोक्ति थी. गढ़वाल कमिश्नर खुद कह रहे हैं कि यात्रा के लिए जिनका बाद का रजिस्ट्रेशन बाद का है, वो पहले ही आ रहे हैं, इसलिए दिक्कत हो रही है. इसका आशय साफ है कि रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था सिर्फ काग़ज़ों पर है। जिस रिपोर्ट के लिए पत्रकार मनमीत पर मुकदमा किया गया है, उसमें यात्रा में मरने वालों की संख्या दस लिखी गयी है, जबकि कमिश्नर ने खुद मृतकों की संख्या ग्यारह बताई।
हकीकत यह है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देश के अन्य हिस्सों में चुनाव प्रचार में बड़ी बड़ी डींगें हांक रहे हैं और प्रदेश की खबरें, उनके बड़बोलेपन की हवा निकाल रही हैं. इसी की खीज पत्रकारों पर उतारी जा रही है। पत्रकार मनमीत पर मुकदमा करके बाकी पत्रकारों को भी डराने की कोशिश की जा रही है ताकि वे सरकार की नाकामियां न उजागर करें. पत्रकारों को धमकाने की जल्दबाजी में धामी जी के अफसर अखबार के पत्रकार पर मुकदमा करने का कायदा भी भूल गए। भाजपा की सरकार और उसकी संस्थाएं निरंतर उत्तराखंड में पत्रकारों को निशाना बना रही हैं. अभी कुछ दिन पहले ही केदारनाथ में सोने के पीतल हो जाने के मामले में स्वतंत्र पत्रकार गजेंद्र रावत के विरुद्ध भी मुकदमा दर्ज किया गया. जबकि उक्त प्रकरण को उठाने वाले गजेंद्र रावत कोई पहले व्यक्ति नहीं थे लेकिन लिखने-बोलने वालों को धमकाने के लिए ही उन पर मुकदमा दर्ज किया गया। हम यह मांग करते हैं कि भाजपा सरकार और उसके अफसर इस तरह पत्रकारिता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला बंद करें। पत्रकार मनमीत और साथ ही स्वतंत्र पत्रकार गजेंद्र रावत के विरुद्ध दर्ज मुकदमें वापस लिए जाएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments