Latest news
हिमालय और गंगा को बचाने के लिए संत समाज को आगे आना होगाः किशोर पुलिस की आंखों में धूल झोंककर दुष्कर्म का आरोपी मुकेश बोरा फरार 38 वें नेशनल गेम्स को लेकर मंत्री रेखा आर्य ने ली समीक्षा बैठक शहरी विकास और आवास विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं की थी बड़ी कमीः अग्रवाल कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति होने से कार्यों में और तेजी आयेगीः महाराज सरकारी विभागों में भर्ती के मामले में रिकॉर्ड रच रही धामी सरकार मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण
Friday, September 20, 2024
Homeउत्तराखण्डपहाड़ों पर बर्ड फ्लू का खतरा, पशुपालन निदेशक ने जारी की एडवाइजरी

पहाड़ों पर बर्ड फ्लू का खतरा, पशुपालन निदेशक ने जारी की एडवाइजरी

हल्द्वानी। केरल में बर्ड फ्लू फैलने के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट कर दिया गया है। पहाड़ों पर बर्ड फ्लू का खतरा को देखते हुए पशुपालन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। अपर निदेशक पशुपालन विभाग कुमाऊं मंडल उदय शंकर ने कहा है कि बर्ड फ्लू को देखते हुए सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को एडवाइजरी जारी की गई है। इसके अलावा मुर्गी फार्म से मुर्गियों के ब्लड सैंपल लेने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा बाहर से आने वाले प्रवासी पक्षियों पर भी विभाग की नजर बनी हुई है।
उन्होंने कहा कि सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मुर्गियों व पक्षियों के असमान्य मौत पर नजर बनाए रखें। विभाग द्वारा जंगली पक्षियों के अलावा मुर्गी फार्म पर विशेष नजर बनाई गई है। अभी तक कहीं से बर्ड फ्लू जैसे कोई पक्षियों में लक्षण सामने नहीं आए हैं। किसी पक्षियों में अगर असामान्य मौत होती है या बर्ड फ्लू की संभावना सामने आती है तो उसका सैंपल लेकर भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज लैब में भेजा जाएगा।
लेकिन ऐतिहातन मुर्गियों की ब्लड सैंपलिंग की कार्रवाई चल रही है। सैंपल जांच में पक्षियों या मुर्गियां में वायरस की पुष्टि होती है तो आगे की कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, प्रवासी पक्षियों के संपर्क में आने व उनकी बीट से भी यह वायरस अन्य पक्षियों में फैल जाता है। बर्ड फ्लू की रोकथाम को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन भी नहीं बनाई गई है। यही वजह है कि वायरस को खत्म करने के लिए पक्षियों को मारना ही विकल्प होता है। अभी तक कुमाऊं मंडल में कही से बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद सतर्कता बरती जा रही है और सैंपलिंग की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments