Latest news
सिक्खों के विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को होंगे बंद जस्टिस नरेंद्र होंगे उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश उच्च हिमालयी क्षेत्रों में 10 फीसदी घास के मैदानों पर बना खतरा सीबीआई ने केंद्रीय विद्यालय हरिद्वार के प्रिंसिपल को 30,000 रु. की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार डीएम ने जनमानस की सुरक्षा एवं जनहित से जुड़े संवेदनशील मामलों पर त्वरित एक्शन लेने की कार्यप्रवृत्ति ... दो दिवसीय 10वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन में स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने किया प्रतिभाग मुख्य सचिव ने सेंट जोसेफ एकेडमी के लीज नवीनीकरण पर नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए शैक्षिक भ्रमण के लिये हर ब्लॉक से 2-2 प्रतिभावान छात्रों का होगा चयन टीएचडीसीआईएल और चारधाम यात्रा प्रशासन के संयुक्त प्रयास से आयोजित हुआ स्वच्छता कार्यक्रम महानगर देहरादून की 1 लाख सदस्यता होने पर प्रदेश संगठन की ओर से महानगर अध्यक्ष एवं कार्यकर्ताओं को दी...
Thursday, September 26, 2024
Homeउत्तराखण्डसिक्खों के विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर...

सिक्खों के विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को होंगे बंद

देहरादून। अन्य वर्षों की तरह इस साल भी उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी। हेमकुंड पहुंचे श्रद्धालुओं का आंकड़ा करीब 2 लाख पहुंचने वाला है। अब यहां की यात्रा के लिए चंद दिन ही बचे हैं।इस साल 25 मई को शुरू हुई हेमकुंड साहिब की यात्रा पर मंगलवार तक 170,245 श्रद्धालु पहुंच चुके थे। अब करीब 15 दिन की यात्रा इस बार और बची है। ऐसे में उम्मीद है कि हेमकुंड साहिब पहुंचने वाले यात्रियों का आंकड़ा 2 लाख पहुंच जाएगा। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब के कपाट इस बार की यात्रा संपन्न करने के लिए बंद होने की तिथि घोषित हो गई है।
10 अक्टूबर को यात्रा सीजन 2024 के लिए हेमकुंड साहिब के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब प्रबंधन ट्रस्ट ने यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से हेमकुंड आने के लिए समय से प्लान बनाकर आने की अपील की है। गुरुद्वारा के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया, इस समय हेमकुंड साहिब का मौसम बढ़िया है। मंगलवार को कुल 883 तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब के दर्शन करने पहुंचे थे। 119 वाहनों में सवार इन तीर्थयात्रियों ने हेमकुंड साहिब के दर्शन किए। इस यात्रा सीजन में अब तक 24,201 वाहनों से कुल 170,245 तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर पहुंचे हैं। हेमकुंड यात्रा के दौरान 4 लोगों को खराब स्वास्थ्य के कारण अपनी जान भी गंवानी पड़ी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments