Latest news
मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण ऊर्जा निगम मुख्यालय पर रीजनल पार्टी ने किया प्रदर्शन सभी पुराणों ने गौ को माता का सम्मान दियाः ग़ोपाल मणि महाराज स्पीकर ने विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश खड़गे ने पत्र गलत पते पर भेजा, राहुल को समझाते तो पत्र लिखने की नौबत नहीं आतीः महेंद्र भट्ट मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक मनीष थापा को श्रद्धांजलि अर्पित की उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार
Friday, September 20, 2024
Homeस्वास्थ्यपरिवार नियोजन कार्यक्रम में महिला नसबंदी का 98 % का टारगेट हुआ...

परिवार नियोजन कार्यक्रम में महिला नसबंदी का 98 % का टारगेट हुआ पूरा

देहरादून: स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाया गया I जिसके तहत 288 महिला नसबंदी शिविर आयोजित किये गये I शिविरों में 288 केसों के सापेक्ष 281 महिला नसबंदी केस करते हुए 98 प्रतिशत का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विमल सिंह गुसांई ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत जनपद के 75 हैल्थ एवं वैलनेस सेंटर व उपकेंद्र स्तर पर सास-बहू पति सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसमें हैल्थ एवं वैलनेस सेंटर व उपकेंद्रों के अंतर्गत आने वाली ग्राम सभाओं की सास-बहू व पतियों की गोष्ठी कराई गई एवं उनको परिवार नियोजन की स्थाई व अस्थाई विधियों के साथ ही दो बच्चों के बीच में न्यूनतम 3 वर्ष के अंतराल के बारे में जागरुक किया गया।

इसके साथ ही शिविरों में परिवार नियोजन सेवाओं के संबंध में आशा, एएनएम, सीएचओ एवं परिवार नियोजन काउंसलर के माध्यम से पात्र दंपत्तियों को नियमित रूप से जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिला नसबंदी केस डाॅ. लोकेश सलुजा, लैप्रोस्कोपिक सर्जन, उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर की टीम द्वारा की गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments