Latest news
लोक निर्माण विभाग का सहायक अभियंता 10 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार मुख्य सचिव ने पूंजी निवेश 2024-25 के लिए राज्य की विशेष सहायता योजना की समीक्षा की उच्च शिक्षा में 108 असिस्टेंट प्रोफेसरों को मिलेगी शीघ्र तैनातीः डा. धन सिंह रावत राज्यपाल ने हिमाचल में बागवानी और आपदा प्रबंधन के प्रयासों की जानकारी ली टीएचडीसी में स्वच्छता ही सेवा का आयोजन हिमालय और गंगा को बचाने के लिए संत समाज को आगे आना होगाः किशोर पुलिस की आंखों में धूल झोंककर दुष्कर्म का आरोपी मुकेश बोरा फरार 38 वें नेशनल गेम्स को लेकर मंत्री रेखा आर्य ने ली समीक्षा बैठक शहरी विकास और आवास विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं की थी बड़ी कमीः अग्रवाल कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति होने से कार्यों में और तेजी आयेगीः महाराज
Saturday, September 21, 2024
Homeउत्तराखण्ड‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की आईईसी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना...

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की आईईसी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

देहरादून। भारत सरकार की प्रमुख लाभार्थीपरक योजनाओं के संतृप्तीकरण हेतु लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध रूप से पहुुचाने हेतु ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर झारखंड से शुभारंभ किया। सरकार की प्रमुख जनकल्याण्कारी योजनाओं से पात्रों, वंचितों को लाभान्वित करने तथा उनको कल्याणकारी योजनाओं से जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू की गई ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के माध्यम से सर्वप्रथम जनजातीय व वंचित समुदायों तथा इसके पश्चात  प्रत्येक व्यक्ति तक योजनाओं की संतृप्ति का लक्ष्य रखा गया है। इस यात्रा का उद्देश्य सर्वप्रथम उन वंचित लोगों को लभान्वित किये जाने के लिए है जो सरकार की जन कल्याण्कारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं।
राजभवन देहरादून से इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) सहित कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, रेखा आर्या सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के पश्चात राज्यपाल ने जनपद देहरादून हेतु ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ ने आई0ई0सी0 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह संकल्प यात्रा जनपद के 04 विकासखण्डों के 18 जनजातीय बाहुल्य ग्राम पंचायतों को आच्छादित करेगी। इस यात्रा में जनसाधारण को लाभ पहुँचाने वाली शहरी क्षेत्र के लिए कुल 17 योजनाओं के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 22 विभागों के माध्यम से संचालित की जाने वाली लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी जनसाधारण को दी जायेगी। इस अवसर पर पीएम किसान सम्मान निधि की द्वितीय त्रैमास के लिए 15वीं किस्त प्रदेश के 6.80 लाख किसानों को डिजिटल माध्यम से उनके बैंक खाते में आनलाईन ट्रांसफर की गई। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित योजनाओं से लाभान्वित होने वाले किसानों से भी संवाद कर योजनाओं का फीडबैक दिया। राजभवन से रवाना होने के उपरान्त ने आई0ई0सी0 वैन ‘‘ विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ सहसपुर विकासखण्ड के ग्राम धूलकोटमाफी पंहुची तथा इसके उपरान्त विकासखण्ड विकासनगर के ग्राम तिपरपुर पंहुची जहां उपस्थित लोगों द्वारा पूजा अर्चना कर ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का स्वागत किया गया।
धूलकोतमाफी विकासखण्ड सहसपुर में कृषि, स्वास्थ्य, डेरी, मत्स्य,समाज कल्याण, पूर्ति विभाग, सहकारिता, आयुष, खेल, उद्यान, पशुपालन आदि विभागों द्वारा  स्टॉल लगाकर विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई साथ ही विभिन्न योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।  इस अवसर पर 10 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए, लगभग 15 लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई, 4 महिलाओं को उज्ज्वला गैस कनेक्शन वितरित किए तथा 10 पात्र लाभर्थियों की केवाईसी कराई गई, को-ऑपरेटिव के 8, कृषि के 4, आयुष विभाग में लोगों की स्वास्थ्य परामर्श  एवं दवाई वितरित की गई  4, समाज कल्याण पेंशन 3, मत्स्य 2, बालविकास 28 लाभार्थियों ने योजना के आवेदन की औपचारिकताएं पूर्ण की। बालविकास विभाग की नंदा गौरा के 9,पीएमएमवाई के 8 आवेदन तथा 7 लाभार्थियों को 7 मां लक्ष्मी किट वितरण किया गया। कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं से किसानों को जागरूक करने के साथ ही ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों का छिड़काव की प्रयोगात्मक जानकारी दी गई।
विकासखण्ड विकासनगर की ग्राम पंचायत तिपरपुर में भारी संख्या में लोग कार्यक्रम में पंहुचे जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने विभागों में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के आवेदन औपचारिकताएं पूर्ण करवाई गई।  आयोजित कार्यक्रम में 80 लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई तथा 36 लोगों के स्किलसेल टैस्ट भी किए गए। आयुष विभाग के स्टॉल पर लगभग 42 लोगों द्वारा स्वास्थ्य परामर्श के साथ ही औषधियां प्राप्त की। कृषि विभाग के 36 लाभार्थियों कृषि विभाग में संचालित कृषक कल्याण योजनाओें की औपचारिकताएं पूर्ण की तथा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 40 महिलओं द्वारा आवेदन किये गए तथा 08 को उज्ज्वल कनैक्शन मौके पर दिए गए तथा शेष की सभी औपचारिकताएं पूर्ण करवा ली गई जिन्हें उज्ज्वला कनैक्शन दिए जाएंगे। इस अवसर पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, विधायक मुन्ना सिंह चैहान, विधायक खजानदास, सचिव राधिका झा, अपर सचिव रणवीर सिंह चैहान, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, अपर सचिव स्वाति एस भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे। ग्राम धूलकोट माफी में खण्ड विकास अधिकारी सोनम गुप्ता, ग्राम प्रधान कुसुमलता, आईपीआरपी राखी ठाकुर, कान्ति त्यागी, उप प्रधान यशवंत सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। ग्राम तिपरपुर विकासनगर में खण्ड विकास अधिकारी आतिया प्रवेज, क्षेत्र पंचायत सदस्य मधु रानी, ग्राम प्रधान विजेन्द्र सिंह एडीओ पंचायत कृपाराम जोशी सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कार्मिक एवं भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments