Latest news
मुख्यमंत्री की टेढ़ी नजर से खुल गयी उत्तराखण्ड की बंद सड़कें उत्तराखण्ड से जल्द खुलेगा कैलाश यात्रा का रास्ता राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में त्वरित होगा शिकायतों का निस्तारण गढ़ी कैंट में प्रदेश के सबसे बड़े सामुदायिक भवन का 15 जनवरी को किया जाएगा लोकार्पण ऊर्जा निगम मुख्यालय पर रीजनल पार्टी ने किया प्रदर्शन सभी पुराणों ने गौ को माता का सम्मान दियाः ग़ोपाल मणि महाराज स्पीकर ने विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश खड़गे ने पत्र गलत पते पर भेजा, राहुल को समझाते तो पत्र लिखने की नौबत नहीं आतीः महेंद्र भट्ट मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक मनीष थापा को श्रद्धांजलि अर्पित की उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार
Friday, September 20, 2024
Homeउत्तराखण्डकांग्रेस ने पीठासीन अधिकारी की मुख्य निर्वाचन आयुक्त से की शिकायत, पद...

कांग्रेस ने पीठासीन अधिकारी की मुख्य निर्वाचन आयुक्त से की शिकायत, पद से हटाने की उठाई मांग

देहरादून। उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग को शिकायती पत्र के माध्यम से इंटर कॉलेज मोटाढांग, कोटद्वार जिला पौडी गढ़वाल के प्रभारी प्रधानाचार्य एवं चैबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र के पीठासीन अधिकारी महावीर सिंह बिष्ट, द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर पीठासीन अधिकारी के पद से हटाये जाने एवं आदर्श चुनाव आचार संहित के उलंघन पर दण्डित किये जाने की मांग की है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचना आयोग को लिखे शिकायती पत्र में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मथुरादत्त जोशी ने अवगत कराना है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन की प्रक्रिया गतिमान है तथा निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में दिनांक 19 अप्रैल, 2024 को निर्वाचन की तिथि निर्धारित की जा चुकी है। इंटर कॉलेज मोटाढांग, कोटद्वार जिला पौडी गढ़वाल के प्रभारी प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत महावीर ंिसंह बिष्ट को विधानसभा क्षेत्र चैबट्टाखाल में पीठासीन अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है। परन्तु महावीर िंसह बिष्ट द्वारा जिस प्रकार भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में पार्टी का प्रचार किया जा रहा है उससे चुनाव की पारदर्शिता एवं निष्पक्षता पर प्रश्नचिन्ह लगता है।
मथुरादत्त जोशी ने कहा है कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी प्रक्रिया के प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन अधिकारी एवं अन्य मतदान कर्मियों को आचार संहिता के नियमों एवं कानूनों की स्पष्ट रूप से जानकारी देने के बावजूद भी महावीर सिंह बिष्ट द्वारा इस प्रकार का कार्यव्यवहार किया जाना निर्वाचन आयोग की निष्पक्षता एवं पारदर्शिता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। उनके द्वारा आदर्श चुनाव आचार सहिता के नियमों का घोर उलंघन करने पर उन्हें तत्काल पीठासीन अधिकारी के पद से हटाते हुए कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।
प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मथुरादत्त जोशी ने राज्य की धामी सरकार तथा शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत पर भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार द्वारा सरकारी मशीनरी का किस प्रकार दुरूपयोग किया जा रहा है इसका भी निर्वाचन आयोग को संज्ञान लेना चाहिए।
कांग्रेस पार्टी ने भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग को महावीर सिंह बिष्ट की भाजपा के पक्ष में आयोजित मीटिंग में प्रचार करते हुए मीडिया क्लिपिंग भेजते हुए मांग की है कि इंटर कॉलेज मोटाढांग, कोटद्वार जिला पौडी गढ़वाल के प्रभारी प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत महावीर ंिसंह बिष्ट को पार्टी विशेष का चुनाव प्रचार करने का दोषी मानते हुए विधानसभा क्षेत्र चैबट्टाखाल के पीठासीन अधिकारी पद से तत्काल हटाये जाने एवं आदर्श चुनाव आचार संहिता के नियमों के अन्तर्गत कठोर कानूनी कार्रवाई की जाय ताकि निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सुनिश्चित कराया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments