Latest news
महानगर देहरादून की 1 लाख सदस्यता होने पर प्रदेश संगठन की ओर से महानगर अध्यक्ष एवं कार्यकर्ताओं को दी... शिक्षा विभाग में नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लायें अधिकारीः डॉ. धन सिंह रावत बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र की आपदा प्रबंधन सचिव संग बैठक, ज्योतिर्मठ आपदा को लेकर हुयी चर्चा नियोजन विभाग व सेतु आयोग ने किया उत्तराखण्ड स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट कॉन्फ्रेंस का आयोजन मानक मंथन में जाने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तरीके डीएम ने विभागवार की जिला योजना की समीक्षा सूबे में चिकित्सा सेवाओं का होगा विस्तारः डॉ. धन सिंह रावत उत्तराखंड में पहली बार मेडिकल टेक्नोलॉजी कांफ्रेंस का आयोजन होगा जिलाधिकारी सविन बंसल ने लगाया जनता दरबार, 146 शिकायतें हुईं दर्ज मंत्री रेखा आर्या ने ली खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग की समीक्षा बैठक
Tuesday, September 24, 2024
Homeउत्तराखण्डनियोजन विभाग व सेतु आयोग ने किया उत्तराखण्ड स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट...

नियोजन विभाग व सेतु आयोग ने किया उत्तराखण्ड स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयमेंट कॉन्फ्रेंस का आयोजन

देहरादून। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आगामी अक्टूबर में नियोजन विभाग व सेतु आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तराखण्ड स्किल डेवलपमेंट एण्ड एम्पलॉयमेंट कॉन्फ्रेस की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक ली। मुख्य सचिव ने राज्य के युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से सशक्त करते हुए उनकी रोजगार की चुनौतियों के समाधान के साथ समावेशी व सतत् विकास की रणनीतियों पर मंथन के उद्देश्य से आयोजित की जाने वाली इस कॉन्फ्रेस से नीति आयोग, अर्न्तराष्ट्रीय श्रम संगठन, इंस्टीटयूट ऑफ हूयमन डेवलपमेंट, इन्टप्रयोन्रशिप डेवलपमेंट इंस्टीटयूट ऑफ इण्डिया, यूएनडीपी व यूनीसेफ को जोड़ने के निर्देश दिए हैं।
मुख्य सचिव ने उक्त कॉन्फ्रेंस में युवाओं के लिए विदेश में रोजगार के अवसर तथा विदेश की आवश्यकताओं के अनुसार युवाओं हेतु कौशल विकास के कोर्स संचालित करने पर एक विशेष सत्र आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कौशल विकास के साथ विदेशी भाषाओं के कोर्स संचालित करने की रणनीति पर भी कार्य करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने सभी विभागों को प्रभावी समन्वय के साथ एकीकृत होकर कौशल विकास की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने विशेष रूप से वन विभाग को कौशल विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए राज्य में ट्रेकिंग हेतु आने वाले पर्यटकों के लिए स्थानीय युवाओं को नेचर गाइड के रूप में प्रशिक्षित करने की कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कौशल विकास व रोजगार के अवसरों को बढ़ाने हेतु सरकारी विभागों व संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों, निजी क्षेत्र व गैर सरकारी संगठनों के मध्य सुदृढ़ सहभागिता को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, सचिन कुर्वे सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments