Latest news
लोक निर्माण विभाग का सहायक अभियंता 10 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार मुख्य सचिव ने पूंजी निवेश 2024-25 के लिए राज्य की विशेष सहायता योजना की समीक्षा की उच्च शिक्षा में 108 असिस्टेंट प्रोफेसरों को मिलेगी शीघ्र तैनातीः डा. धन सिंह रावत राज्यपाल ने हिमाचल में बागवानी और आपदा प्रबंधन के प्रयासों की जानकारी ली टीएचडीसी में स्वच्छता ही सेवा का आयोजन हिमालय और गंगा को बचाने के लिए संत समाज को आगे आना होगाः किशोर पुलिस की आंखों में धूल झोंककर दुष्कर्म का आरोपी मुकेश बोरा फरार 38 वें नेशनल गेम्स को लेकर मंत्री रेखा आर्य ने ली समीक्षा बैठक शहरी विकास और आवास विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं की थी बड़ी कमीः अग्रवाल कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति होने से कार्यों में और तेजी आयेगीः महाराज
Saturday, September 21, 2024
Homeउत्तराखण्डसंस्कृति विभाग व भारतीय सैन्य अकादमी ने संयुक्त रूप से लगाई चित्रकला...

संस्कृति विभाग व भारतीय सैन्य अकादमी ने संयुक्त रूप से लगाई चित्रकला प्रदर्शनी

देहरादून: आजादी का अमृत महोत्सव योजना के तहत भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून व संस्कृति विभाग, उत्तराखंड के संयुक्त रूप से दिनांक 14 अगस्त से 20 अगस्त तक हिमालय सांस्कृतिक केंद्र, नींबू वाला गढी कैंट, देहरादून में चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन भारती किया गया है। चित्रकला प्रदर्शनी का शुभारंभ सचिव संस्कृत विभाग हरिश्चंद्र सेमवाल ने 14 अगस्त को किया। इस अवसर पर निदेशक संस्कृति बीना भट्ट एवं भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के ग्रुप कैप्टन प्रणव शिदगे सहित आईएमए के जेंटलमैन कैडेट समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

निदेशक संस्कृति बीना भट्ट ने बताया कि इस चित्रकला प्रदर्शनी में लगाई गई सभी पेंटिंग भारतीय सैन्य अकादमी के जेंटलमैन कैडेट द्वारा तैयार की गई है, जो पेंटिंग में रुचि रखने वाले लोगों के लिए दिनांक 14 अगस्त से 20 अगस्त तक खुली रहेगी। बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्कृति विभाग, उत्तराखंड द्वारा समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है, इसी क्रम में हिमालय सांस्कृतिक केंद्र गढ़ी कैंट, देहरादून में क्रेडिट की पेंटिंग प्रदर्शनी के लिए लगाया गया है जो कि भारतीय सैन्य अकादमी की आर्ट्स क्लब का हिस्सा है।

निदेशक संस्कृति के ने यह भी अवगत कराया कि आर्ट क्लब आईएमए की जेंटलमैन कदटोनियम अपनी परिवार के द्वारा जो आकृतियां तैयार की गई है उन आर्ट गैलरी में प्रदर्शित किया जा रहा हैI बताया कि जेंटलमैन कैडेट ने जो भी पेंटिंग तैयार की हैंI

इस प्रदर्शन में लगभग 54 पेंटिंग प्रदर्शित की गई है, आईएमए की जेंटलमैन कैडेट द्वारा तैयार की गई प्रत्येक पेंटिंग में कई अभिव्यक्तियों को कहना आवास पर उतर गया है, उन्होंने यह भी अवगत कराया कि आईएमए की जेंटलमैन कैडेट हमारे युवाओं को रोल मॉडल होते हैं, जिससे युवाओं में कुछ कर गुजरने की इच्छा शक्ति पैदा होती है।

इन्हीं भावनाओं को देखते हुए सस्कृति विभाग ,उत्तराखंड एवं उत्तराखंड भारतीय सैन्य अकादमी द्वारा पूर्व में भी इस प्रकार की चित्रकला प्रदर्शनियो का आयोजन किया जाता रहा है। बीना भट्ट ने यह भी अवगत कराया कि यह पेंटिंग प्रदर्शनी 20 अगस्त 2023 तक आम जनमानस के लिए सुबह 10:00 बजे साय 5:30 बजे तक प्रत्येक दिन निशुल्क खुली रहेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments